May 152024
 

जीवन विद्या प्राथमिक परिचय शिविर

Location: संभावना संस्थान, पालमपुर, हिमांचल प्रदेश

Date: 22 से 29 मई 2024 

Prabodhak: अशोक कुमार गोपाला जी

Language: हिन्दी

Phone/Email: +91 88942-27954

Registration Link: https://www.sambhaavnaa.org/programs/jeevan-vidya-madhyastha-darshan-hindi/

Invitation Note

क्या आप कभी सोचते हैं कि:

“मेरा उद्देश्य क्या है? जीवन क्या है? परिवार, संबंध आदि क्या हैं, क्यों है? क्या संबंधों में तालमेल हो सकता है? मेरे अधिकार क्या हैं? मेरी ज़िम्मेदारी क्या है? मूल्य, नैतिकता आदि क्या हैं? मैत्री, स्नेह, प्रेम (प्यार) क्या है? मतभेद और ग़लतफ़हमी क्यों होते हैं? क्या मेरा/हमारा लक्ष्य केवल पैसा कमाना है? समता, न्याय, शिक्षा सही अर्थों में क्या है? परिवार में, समाज में मेरी भूमिका क्या है? क्या, हमें सामाजिक होने-रहने की आवश्यकता है? इतने कानून, नियम, अधिनियम क्यों हैं? क्या हम एक दूसरे के बिना रह सकते हैं? समाज में शोषण क्यों है? ये संसार क्या है? प्रकृति में खनिज, वनस्पति, जीव-जानवर की भूमिका क्या है? ग्रह-गोल-सितारे क्या हैं? क्या, हम इस ब्रह्माण्ड में अकेले हैं? अस्तित्व है क्या?”

स्वभाविक रूप में मानव एक खुशहाल, सुरक्षित, सामंजस्यपूर्ण ज़िंदगी जीना चाहता है। स्वयं में सुखी, परिवार में सुरक्षित, समाज में सामंजस्य, व धरती में प्राकृतिक अक्षुण्णता। आप कैसा जीना चाहते हैं?

आज ये आकांक्षा केवल धन कमाने और दूसरों को प्रभावित करने, नियंत्रित करने तक सीमित है। लेकिन सच तो यह है कि हम कितना भी धन कमा लें, दूसरों को प्रभावित कर लें, इसमें तृप्ति तो नहीं मिलती है। क्या आप को तृप्ति की तलाश है?

वर्तमान स्थिति तो यह है कि धन और यश की इस दौड़ में स्वयं का (शारीरिक व मानसिक स्थिति का) एवं संबंधों का ह्रास हो रहा है, जिसके फलन में समाज में कलह, झगड़े व शोषण है। लगता है कि, मुख्य धारा में हमने इस स्थिति को अपरिहार्य मान लिया है; सामंजस्यता की तो अब संभावना ही नहीं दिखती है। आपको क्या लगता है, क्या ऐसा है?

ऐसा जीने का विनाशकारी परिणाम चारों ओर दिख रहा है, परंतु हम इस विषमता को चाहते तो नहीं है। फिर भी, दुर्भाग्य से हम सब जाने-अनजाने या विवशता पूर्वक इस विषमता में भागीदार हैं और अनुमोदन भी कर रहे हैं। विडम्बना यह है कि, साथ ही सामंजस्य और स्थिरता की भी आशा कर रहे हैं। आपको क्या लगता है? क्या आप भी बेहतर समाज की कामना करते हैं?

जो चल रहा है, जो हम घटित करा रहे हैं, क्या हम यही चाहते है? क्या हमारे पास इस सबका कोई विकल्प हो सकता है? क्या मानव एक दूसरे के साथ तालमेल पूर्वक जी सकते हैं? क्या हम अपने संबंधों, परिवारों, समुदायों, समाज को पोषित कर सकते हैं? क्या प्रकृति के साथ तालमेल पूर्वक जीने की जीवनशैली संभव है? कई लोग इस प्रकार के उत्तर खोज रहे हैं; कुछने उत्तर पाए भी हैं व कई ऐसे भी हैं जो अलग-अलग स्तर पर इनके समाधान प्रस्तुत कर रहे हैं। यदि आप भी इस प्रकार के मुद्दों से जूझते हैं, तो जीवन विद्या परिचय शिविर आपके सामने समाधान के अर्थ में एक प्रस्ताव है।

प्रतिभागी सहयोग राशि 

  • 21 मई शाम 5 बजे से 29 मई शाम 5 बजे तक सभी प्रतिभागिओं की साधारण रहने की व्यवस्था की जाएगी।
  • साधारण शाकाहारी पौष्टिक नाश्ता, दोपहर और रात का भोजन और दो समय चाय उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • इस 8 दिवसीय कार्यशाला को आयोजित करने की लागत वर्तमान में ₹9500/- प्रति व्यक्ति है। हम ऐसा समझते है की यह धनराशि भावी प्रतिभागियों को कार्यक्रम के प्रति प्रतिबद्ध होने से रोक सकती है। इस कारण हम सभी प्रतिभागियो को कार्यक्रम ₹6500/- घटी हुई धनराशि में प्रस्तावित कर रहे है। हम आपसे अनुरोध करते हैं कि यदि आपको लगता है कि इस तरह के कार्यक्रमों को समाज में बढ़ावा देने की आवश्यकता है तो पूरी राशि का भुगतान करने पर विचार करें।आप बकाया (9500-6500=3000) राशि का योगदान कभी भी कार्यक्रम से पहले, दौरान या बाद में कर सकते हैं। प्रतिभागियों को 6500 की राशि पंजीकरण के समय अदा करनी होगी
  • जीवन विद्या कार्यशाला के स्त्रोत व्यक्ति किसी भी तरह की फीस, चंदा, रूपए आदि को स्वीकार नहीं करेंगे, यह आपसी आनंद के लिए साँझा किया जायेगा।

स्त्रोत व्यक्ति : अशोक कुमार गोपाला, 53 वर्षीय, जिनका जन्म और परवरिश दिल्ली में हुई, अभी अपनी जीवनसाथी और दो बेटियों के साथ रायपुर, छत्तीसगढ़ में रहते हैं। पहले, पेशे से वह आईटी सेक्टर में कार्य करते थे। साल 2008 से वह जैविक खेती और जीवन विद्या कार्यशाला का संचालन कर रहे हैं।

भाषा – हिंदी

तारीख – 22 – 29 मई 2024

स्थान: संभावना परिसर हिमाचल प्रदेश के पालमपुर के पास एक गाँव में बसा है. इस परिसर में ही कार्यशाला एवं रहने-खाने की व्यवस्था है। पता: ग्राम कंडबाड़ी, डाक घर कमलेहड, तहसील पालमपुर, जिला कांगड़ा 176061।

संभावना पहुँचने के लिए मार्गदर्शन – https://www.sambhaavnaa.org/contact-us/

किसी और जानकारी के लिए मेल करे programs@sambhaavnaa.org या Whatsapp/कॉल करें (10  am to 5 pm)  889 422 7954

All Shivirs

About Jeevan Vidya Shivir

शिविर के पश्चात परिचय पठन सामग्री  /  Resources for after the workshop

 May 15, 2024  workshops